आधुनिक भारत के निर्माता ग्रामीण भारत की गरीबी और मानवीय पतन से गहराई से प्रभावित थे। भले ही वे भारतीय गांव के महत्त्व पर सहमत न हों।
“ग्रामीण समुदाय के लिए बुद्धिजीवी भारतीय का प्रेम निश्चित रूप से अनंत है, यदि दयनीय नहीं है … गाँव क्या है लेकिन स्थानीयता का एक परनाला है , अज्ञानता, संकीर्णता और सांप्रदायिकता का अड्डा है?” – डॉ बी.आर. अम्बेडकर
“एक गाँव, सामान्यतया, बौद्धिक और सांस्कृतिक रूप से पिछड़ा होता है और पिछड़े वातावरण से कोई प्रगति नहीं की जा सकती है।” – जवाहर लाल नेहरू
“भारत का भविष्य इसके गांवों में है… बुद्धि और श्रम के बीच अलगाव के परिणामस्वरूप गांवों की आपराधिक लापरवाही हुई है।” – महात्मा गांधी
ये असाधारण पुरुष, भारतीय गांवों पर अपने अलग-अलग विचारों के बावजूद, हमारे लिए एक प्रेरणा हैं और इन्होने ग्रामीण भारत को निराशा की गहराइयों से बाहर निकालने की हमारी इच्छा को मजबूती दी है। भारत के जीवंत विकास जगत में इस दिशा में काम करने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है ।
विलेज स्क्वायर की शुरुआत 2 अक्टूबर, 2016 में गांधी जयंती की शुभ तिथि पर की गई थी – न केवल उस काम को उजागर करने के लिए बल्कि ग्रामीण भारत को एक आवाज देने के लिए।
अब, ठीक पांच साल बाद, जैसा कि विलेज स्क्वायर 2.0 लॉन्च किया गया है, हम उस मिशन को गहरा करना चाहते हैं: हम ग्रामीण और शहरी भारत के बीच की खाई को पाटना चाहते हैं। चाहे वे मिलेनियल्स हों या जेन जेड-इर्स, जो सोचते हैं कि उनका ग्रामीणों के साथ कुछ भी सामान्य नहीं है, हम दिखाना चाहते हैं कि एक साझा मानवता और एक बेहतर दुनिया की तलाश सभी को है |
आज गाँव निस्संदेह इतिहास के गलत छोर में हैं और ग्रामीण लोग पहले से कहीं अधिक हाशिए पर आ गए हैं। उदाहरण के लिए, एक भारतीय गांव में पैदा हुई लड़की देश के शहरों में अपने समकक्षों से करीब आठ दशक पीछे है।
भारत की स्वतंत्रता और उसके प्रारंभिक वर्षों के सपनों और कठिनाईयों को समझ कर , हमें इस बात की अद्वितीय अंतर्दृष्टि मिलती है कि सरकारी संस्थानों का गठन कैसे किया गया था| इन सरकारी संस्थानों ने ग्रामीण भारत के पुनर्निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाही है परन्तु कुछ मामलों में बाधाये भी पड़ी है| जैसा कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के दुर्जेय समाजशास्त्री सुरिंदर सिंह जोधका कहते है , गांधी का आत्मनिर्भर गांवों का विचार हमारे अधिकांश संस्थापकों के विचारों से विपरीत था।
जोधका ने कहा, “गांधी ने गांव को प्रामाणिकता के स्थल के रूप में देखा, नेहरू के लिए गांव भारत के पिछड़ेपन का स्रोत और स्थल थे और अंबेडकर के लिए गांव उत्पीड़न का स्थल थे।”
औपनिवेशिक शक्तियों से भारत की स्वतंत्रता – एक “राष्ट्र राज्य” में कई धर्मों, जातियों और भाषाओं को एक साथ लाना – मानव इतिहास में एक अनूठा प्रयोग है। नागरिकों में निहित संप्रभुता के साथ भारत के संविधान की उदार नींव ने कई आत्म-खोजों, आकांक्षाओं की स्वायत्तता, कल्पना और व्यक्तिगत या सहयोगी विकास मार्गों के लिए परिस्थितियों का निर्माण किया है।
दुर्भाग्य से, वर्तमान असमान विकास, असमानता, प्रतिबंधित या घटती अंतर-पीढ़ी की गतिशीलता और ग्राहकवाद (एक सामाजिक व्यवस्था जो संरक्षण के संबंधों पर निर्भर करती है), भाग्य के साथ हमारे साझा प्रयास के वादे को धोखा देते हैं।
यह असमानता हमारे गांवों में अधिक स्पष्ट रूप से दिखाई देती है क्यूंकि बुनियादी सामाजिक विषयों पर वहाँ अपर्याप्त ध्यान दिया जाता है | शिक्षा, स्वास्थ्य, और आर्थिक स्वतंत्रता जैसे सामाजिक विषयों पर राज्य एवं समाज के कुलीन वर्ग का नियंत्रण रहता है जिस वज़ह से इन पर और भी ध्यान नहीँ दिया जाता|
ग्रामीण भारत की निरंतर उपेक्षा औद्योगिक विकास और शहरीकरण के माध्यम से आधुनिकता की ग्रामीण इलाको तक पहुंचना, की इच्छा के कारण हो सकती है, लेकिन इसका परिणाम अधिक व्यापक गरीबी और अवसरों की असमानता एवं अधिक उपेक्षा रहा है।
गांधी की विशेष खासियत, समाज की उनकी गहरी समझ और सामाजिक उन्नति के लिए मानवीय जिम्मेदारी में विश्वास, प्रत्येक मानव जीवन को महत्व देने और बदलने और पार करने की शक्ति में थी।
इस गांधी जयंती के अवसर पर विलेज स्क्वायर “समग्र समाज” की भागीदारी के साथ “समाज निर्माण” का आग्रह करने के उनके आह्वान पर ध्यान देता है। इसके साथ ही हम यहां गांव के जीवन की कहानी, एक्सपोजर और चैंपियनिंग को विलेज स्क्वायर के माध्यम से सब तक पहुचाने के लिए तैयार हैं|