आखिरी कुरुम्बा आदिवासी महिला कलाकार
शारदा बालासुब्रह्मण्यम Oct 08, 2021 कोटागिरी, तमिलनाडु
जंगल के पौधों से रंग बनाते हुए, कल्पना ब्रश के हर वार के साथ अपने लोगों की कहानियों को कैद करती हैं। अपनी जनजाति के बचे हुए पांच कलाकारों में अंतिम महिला के रूप में, वह अपनी कला और संस्कृति को लुप्त होने से बचाने के लिए बेताब है। प्रस्तुत है, कल्पना बालासुब्रमण्यम की कहानी उनके अपने शब्दों में।
मैं नौवीं कक्षा में थी, जब मैंने अपने पिता पर ध्यान देना शुरू किया – एक कलाकार, जो 24 से ज्यादा वर्षों से पेंटिंग कर रहा है। मैं कई कई घंटे उन्हें कैनवास पर हमारी संस्कृति को चित्रित करते हुए देखती थी।
वह एक दम सटीक हाथ चलाते हुए पेंटिंग करते। मुझे उनसे यह पूछना याद है – “आप इतने असली लगने वाले फलों और सब्जियों को कैसे रंगते हैं?” और उन्होंने कहा – “तुम बस उन्हें देखते हो और फिर वे जैसे हैं, वैसे ही चित्रित करने के बारे में गहनता से महसूस करते हो। जब तुम उस ब्रश को उठाते हो और स्पष्ट हाथ चलाते हो, तो तुम्हें पता होता है कि तुम्हारा मन क्या चाहता है। तुम यह कर सकते हो।”
मेरी मां मेरी पेंटिंग में कभी शामिल नहीं हुई। वह कहेंगी कि मैं हर समय पेंटिंग करती रहती थी और कभी घर का काम नहीं करती थी। लेकिन वह ज्यादातर खुशमिजाज और बहुत सहयोगी रही।
जब एक किशोरी के रूप में मैंने पेंटिंग करना शुरू किया, तो मैंने हाथियों और दूसरे कई जानवरों के चित्र पेंट किए। कभी-कभी, मैं झोंपड़ियों, झाड़ू और अन्य चीजों के चित्र बनाती, जो मेरे समुदाय – कुरुम्बा आदिवासी समुदाय – के रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा थे। अपने पूर्वजों के जीवन के बारे में समझते हुए, मैंने इन सभी को पेंटिंग में डालना शुरू किया। हम अपनी कला के माध्यम से, अपने लोगों की कहानी बताते हैं।
मेरे पिता एक माहिर कथावाचक थे। उन्होंने मुझे बताया कि प्रत्येक पेंटिंग हमारी संस्कृति की कहानी कहती है। शादियों, अंतिम संस्कारों, उत्सवों, अपने ईष्ट देवता की आराधना – सब कुछ कैनवास पर चित्रित किया गया था।
इस समय, मैं अकेली कुरुम्बा आदिवासी महिला कलाकार हूं। पांच और कलाकार हैं, लेकिन वे सभी पुरुष हैं। यह कला मेरा गौरव है। और मैं चाहती हूं कि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके बारे में जानें, क्योंकि यह संस्कृति गायब नहीं होनी चाहिए। हम अपने चित्रों में केवल पौधों से बने प्राकृतिक रंगों का ही प्रयोग करते हैं। मैं चाहती हूं कि लोग यह भी जानें।
लेकिन सबसे बड़ी चुनौती हमारे समुदाय के ऐसे युवाओं को ढूंढना है, जो पेंटिंग करना चाहते हैं। मैंने लगभग 30 बच्चों को चित्र बनाना और अपनी कला को बनाना सिखाया है, लेकिन उनमें से बहुत कम ने इसके लिए समय दिया है। उनमें से बहुत से मजदूर बन जाते हैं और केवल अंशकालिक चीज के रूप में पेंटिंग करना सीखते हैं।
मैंने बुकमार्क, ग्रीटिंग कार्ड और रेलवे स्टेशनों सहित दीवारों पर सैकड़ों कुरुम्बा पेंटिंग की हैं। इस समय, मैं अपनी कला स्वैच्छिक संस्थाओं के माध्यम से बेच रही हूं, लेकिन मैं इतनी प्रसिद्ध होना चाहती हूँ कि मुझे सीधे ऑर्डर मिल सकें। मैं नहीं चाहती कि मुझे सिर्फ एक और आदिवासी लड़की के रूप में जाना जाए। मैं इससे कहीं ज्यादा हूं। मैं चाहती हूँ कि मुझे कुरुम्बा आदिवासी कलाकार के रूप में जाना जाए। और मैं अपने समुदाय के और ज्यादा युवाओं को जोड़ना चाहती हूं, ताकि हम इस कला को मरने से बचा सकें।
शारदा बालासुब्रमण्यम द्वारा प्रदान जानकारी